प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना क्या है किसको मिलेगा इसका फ़ायदा

0

नमस्कार प्रिय मित्रों,आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के बारें में.की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना क्या है और इसका फ़ायदा किन-किन को मिलने वाला है.और इस योजना का उद्देश्य क्या है.

प्रधान मंत्री अन्न योजना क्या है

कोरोना महामारी संकट को देखते हुए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अगले दो महीनों के लिए प्रति व्यक्ति 5 किलोग्राम मुफ्त अनाज देने का ऐलान किया है. गरीबों के लिए ये अनाज मई और जून 2021 के लिए दिए जाएंगे.

केंद्र सरकार की इस पहल से 80 करोड़ लोगों को फायदा मिलने की उम्मीद है. बता दें कि पिछले साल भी इस तरह लॉकडाउन के समय प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत लोगों को अनाज बांटे गए थे.

माननीय प्रधानमंत्री महोदय ने कहा कि ये बहुत ही महत्वपूर्ण है कि गरीबों को पोषण युक्त अनाज मिले, जब देश कोरोना वायरस की दूसरी लहर का सामना कर रहा है. केंद्र सरकार इस योजना पर 26 हजार करोड़ रुपया खर्च करेगी.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का परिचय

✔️इस योजना की शुरुआत covid-19 महामारी से उत्पन हुयी परस्तिथियों को ध्यान में रखते हुए की गई है 

✔️यह भारत सरकार की विशेष खाद्यान वितरण योजना है 

✔️इस योजना का पहला चरण अप्रैल 2020 से जून 2020 तक चला था 

✔️इस योजना के तीसरे चरण में मई 2021 और जून 2021 को शामिल किया गया है 

✔️ इस योजना के तहत पहले और दुसरे चरण में परिवार के प्रत्येक सदस्य को 5 किलो मुफ्त गेहूँ/चावल और प्रति महा 1 किलो मुफ्त चला प्रति परिवार के हिसाब से वितरित किया गया था 

✔️तीसरे चरण में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत खाद्यान अर्थात चावल /गेहूँ का वितरण शुरू किया गया है लेकिन इस योजना के तीसरे चरण में 1 किलो दाल मुफ्त नही दी जा रही है

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का उद्देश्य क्या है

इस योजना के तीसरे चरण का उद्देश्य “राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013″के तहत मई और जून 2021 में 2 महीने के लिए लाभार्थियों को मौजूदा खाद्यान की पात्रता के अतरिक्त प्रति मः 5 किलो मुफ्त खाद्यान उपलब्ध कराना है.

किसे मिलेगा इस योजना का फ़ायदा और कितना

✔️प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत “राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013” के अंतर्गत आने वाली दोनों श्रेणियों,अन्त्योदय अन्न योजना और priority householders के लाभार्थियों को शामिल किया गया है.

✔️इस योजना के तहत सभी राशन कार्ड धारको को मिलेगा फ़ायदा.अगर आपके राशन कार्ड में 5 मेम्बर है तो आपको मई और जून का कुल 50 किलो अनाज मिलेगा यह अनाज आपको राशन कार्ड पर प्रत्येक माह में मिलने वाले अनाज के अतिरिक्त मिलेगा.यानि की आपको प्रति महिना मिलने वाला अनाज भी मिलेगा और साथ में इस योजना के तहत मिलने वाला भी.

इस योजना का लाभ कहा से  मिलेगा 

✔️प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत आपको जो अनाज मिलने वाला है जो की मई और जून में मिलने वाला है यह भी आपको राशन कार्ड की दुकान पर ही मिलेगा जहा से आपको प्रति महिना अनाज मिलता है.

मित्रों यह थी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के बारें पूरी जानकारी सरल और सटीक भाषा में अगर आपको ये जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर जरुर करें.