वृद्धा पेंशन कैसे चेक करें,राजस्थान,up वृद्धा पेंशन का स्टेटस देखे

By | 02/08/2021

vridha pension kaise check kare-नमस्कार मित्रों,कैसे हो आप सभी उम्मीद करता हु आप सभी बढ़िया होंगे,आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की वृद्धा पेंशन कैसे चेक करें ? अगर आपके परिवार में भी किसी को पेंशन मिलती है और आप उसका पेंशन चेक करना चाहते है तो आज के इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको जो तरीका बताने वाले है उस तरीके से पेंशन चेक करने के लिए आपको ppo number यानि की pension form के application नंबर की जरूरत पड़ेगी अगर आपके पास पेंशन फॉर्म का नंबर नही है तो वो आप किस तरह से निकल सकते है इसके लिए आप निचे दिए गये लिंक पर जाये.

राजस्थान वृद्धा पेंशन का स्टेटस कैसे चेक करें

अब यहाँ पर हम आपको पूरी जानकारी बताने वाले है जिसे आप एक बार पूरा जरुर पढ़े उसके बाद आप बहुत ही आसानी से किसी का भी पेंशन चेक कर सकते है.

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल का ब्राउज़र ओपन कर लेना है उसके बाद आपको इस https://rajssp.raj.nic.in/ वेबसाइट को ओपन करना है.

वेबसाइट को ओपन करने के बाद आप इस वेबसाइट के homepage पर पहुच जायेंगे उसके बाद यहाँ पर आपको reports वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.

reports वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने 6 ऑप्शन आयेंगे तो  पर आपको Pensioner Payment Register वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे.

उसके बाद आपको अपने पेंशन फॉर्म का ppo number या application number इंटर करने है उसके बाद आपको कैप्चा कोड इंटर करना है उसके बाद Show report पर क्लिक कर देना है.

उसके बाद आपके पेंशन फॉर्म का कम्पलीट status आपके सामने ओपन हो जायेगा जहा से आप बहुत ही आसानी से चेक कर सकते है.

 

UP वृद्धा पेंशन का स्टेटस कैसे चेक करें

अब यहाँ पर हम आपको बताने वाले है की up वृद्धा या विधवा पेंशन का status कैसे चेक करें इसके बारें में हम यहाँ पर पूरा डिटेल्स में बात करने वाले है

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल का ब्राउज़र ओपन कर लेना है उसके बाद आपको इस वेबसाइट को https://sspy-up.gov.in/HindiPages/index_h.aspx ओपन कर लेना है.

उसके बाद आप इस वेबसाइट के homepage पर जायेंगे यहाँ पर आपको वृद्धावस्था पेंशन का ऑप्शन मिलेगा तो आप यहाँ पर उसके निचे योजना के विषय में लिखा हुवा मिलेगा तो आप उस पर क्लिक करेंगे.  

उसके बाद पेंशनर सूचि का ऑप्शन मिलेगा यहाँ पर आपको पेंशनर सूची (2020-21) पर क्लिक करेंगे.  

उसके बाद आप अपना जनपद सेलेक्ट करेंगे,उसके बाद विकास खण्ड सेलेक्ट करेंगे,उसके बाद ग्राम पंचायत सेलेक्ट करेंगे,उसके बाद आपका ग्राम सेलेक्ट करना है.ग्राम के नाम के सामने कुल पेंशनर्श का ऑप्शन मिलेगा तो यहाँ पर आप total number पर क्लिक कर देना है.

उसके बाद आपके सामने आपके गाव के सभी पेंशनर की list आजायेगी जहाँ से आप बहुत ही आसानी से अपने पेंशन का status चेक कर सकते है.

उम्मीद करता हु आप सभी को ये आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा अगर आपको पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरुर करें और आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *